विद्यार्थियों की अर्जी हुई खारिज, 12 सितंबर को ही होगी NEET की परीक्षा

० सुप्रीम कोर्ट ने छात्रों की अर्जी की खारिज।

० कोर्ट ने कहा हम 16 लाख विद्यार्थियों और केंद्र सरकार की मेहनत को यू दरकिनार नहीं कर सकते।

नीट परीक्षा (NEET UG exam) की तारीख को बदलने की मांग कर रहे छात्रों को सुप्रीम कोर्ट से कल बड़ा झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने छात्रों की नीट परीक्षा की तारीख में बदलाव करने की इस याचिका को खारिज कर दिया है। कोर्ट के आदेश के बाद साफ हो गया है कि नीट परीक्षा अब 12 सितंबर को ही होगी।

कोर्ट ने छात्रों से कहा कि सक्षम प्राधिकरण NTA के सामने अपनी बात रखे। कोर्ट ने टिप्पणी की, हमारे प्लेटफार्म का इस्तेमाल प्राधिकरणों पर दबाव बनाने के लिए ना करें। हम 16 लाख छात्रों की मेहनत और केंद्र सरकार की इतनी अहम तैयारियों  को दरकिनार करते हुए परीक्षा नहीं टाल सकते। वो भी उस समय जब परीक्षार्थियों को इम्तिहान हॉल में दाखिल होने के लिए एडमिट कार्ड भी मिल गए हों।

क्या है पूरा मामला:

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में कल सोमवार को यह सुनवाई CBSE इंप्रूवमेंट, कंपार्टमेंट परीक्षा शेड्यूल और NEET UG परीक्षा के नोटिफिकेशन वाली याचिका को लेकर हुई। दो अलग अलग याचिकाओं में NEET शेड्यूल और CBSE परीक्षा शिड्यूल को छात्रों द्वारा सीधे-सीधे चुनौती दी गई थी। याचिका में कहा गया था, कि CBSE परीक्षा के बीच में ही NEET परीक्षा का भी आयोजन हो रहा है। ऐसे में छात्रों ने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी।
CBSE इंप्रूवमेंट की मांग करने वाले छात्रों ने याचिका में कहा था कि NEET UG परीक्षा के नोटिफिकेशन आ चुके हैं। NEET UG परीक्षा शेड्यूल को लेकर भी याचिका के माध्यम से चुनौती दी गई थी। इसमें कहा गया है कि छात्र परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे, क्योंकि CBSE इंप्रूवमेंट और पत्राचार परीक्षा के बीच में ही यह परीक्षा भी कराई जा रही है।