भारत ने 27वां वैश्विक ओजोन दिवस मनाया

भवनों में विषयगत क्षेत्र अंतरिक्ष शीतलक के लिए भारत शीतलक कार्य योजना (आईसीएपी) की सिफारिशों को लागू करने के लिए कार्य योजना जारी की गई

मंत्री महोदय ने कहा: भारत की ओजोन परत को नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थों को समाप्त करने के चरणबद्ध कार्यक्रम के कार्यान्वयन की सफलता, योजना और कार्यान्वयन दोनों स्तरों पर प्रमुख हितधारकों की भागीदारी के कारण प्राप्त हुई है

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा – किगाली संशोधन के अंतर्गत हाइड्रोफ्लोरोकार्बन को समाप्त करने की रणनीति विकसित करते समय प्रतिकूल आर्थिक प्रभावों पर उचित रूप से ध्यान दिया जाना चाहिए

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे ने आज कहा कि भारत ने कई प्रमुख ओजोन परत को नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थों (ओडीएस) के उत्पादन और खपत को सफलतापूर्वक समाप्त कर दिया है और मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के वित्तीय तंत्र से तकनीकी और वित्तीय सहायता प्राप्त कर अब तक मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के सभी दायित्वों को पूरा किया है। 

मंत्री महोदय आज नई दिल्ली में 27वें वैश्विक ओजोन दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे। 

श्री चौबे ने कहा, ओजोन परत को हानि पहुंचाने वाले पदार्थों को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने में भारत की सफलता का एक कारण योजना और कार्यान्वयन दोनों स्तरों पर प्रमुख हितधारकों की भागीदारी है। उन्होंने कहा, उद्योग, अनुसंधान संस्थान, संबंधित मंत्रालय, उपभोक्ता आदि भारत में मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के ओजोन परत को हानि पहुंचाने वाले पदार्थों को समाप्त करने के चरणबद्ध कार्यक्रम में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल में किगाली संशोधन का उल्लेख करते हुए, जिसे हाल ही में भारत सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया था, मंत्री महोदय ने कहा, इसे लागू करने के लिए हाइड्रोफ्लोरोकार्बन के उपयोग को समाप्त करने की रणनीति विकसित करते समय औद्योगिक अप्रचलन को कम करने और प्रतिकूल आर्थिक प्रभावों से संबंधित मुद्दों पर उचित रूप से ध्यान दिया जाना चाहिए।

विश्व ओजोन दिवस हर साल 16 सितंबर को मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर करने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है, जो ओजोन परत को नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थों के उत्पादन और खपत को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण संधि है, जो आज ही के दिन 1987 में लागू हुई थी। यह दिवस हर वर्ष ओजोन परत को हो रहे नुकसान के बारे में और इसे संरक्षित करने के लिए किए गए उपायों/ किये जा रहे उपायों के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाने लिए मनाया जाता है। भारत सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफ एंड सीसी) के अंतर्गत ओजोन प्रकोष्ठ, राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर 1995 से विश्व ओजोन दिवस मना रहा है।

विश्व ओजोन दिवस 2021 का विषय “मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल – हमें, हमारे भोजन और वैक्सीन को ठंडा रखना” है।

राज्य मंत्री श्री चौबे ने भवनों में विषयगत एरिया स्पेस कूलिंग के लिए इंडिया कूलिंग एक्शन प्लान (आईसीएपी) की सिफारिशों को लागू करने के लिए कार्य योजना जारी की। आईसीएपी में दी गई सिफारिशों पर ध्यान देने के बाद तथा संबंधित विभागों और मंत्रालयों सहित विभिन्न हितधारकों के साथ विस्तृत चर्चा के बाद कार्य योजना विकसित की गई है।

एमओईएफ और सीसी द्वारा विकसित की जाने वाली दुनिया में अपनी तरह की पहली इंडिया कूलिंग एक्शन प्लान (आईसीएपी), सभी क्षेत्रों में शीतलन आवश्यकता पर ध्यान देती है और उन कार्यों को सूचीबद्ध करती है जो पर्यावरण और सामाजिक, दोनों को सुरक्षित करने के लिए कार्यों में तालमेल के माध्यम से आर्थिक लाभ के लिए शीतलन की मांग को कम करने में मदद कर सकते हैं। आईसीएपी का उद्देश्य प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों तरह के उत्सर्जन को कम करना है।

मंत्री महोदय ने गैर-ओजोन क्षयकारी पदार्थों और निम्न-ग्लोबल वार्मिंग संभावित रेफ्रिजरेंट को बढ़ावा देने के लिए भारत में कोल्ड चेन सेक्टर पर एक अध्ययन रिपोर्ट और गैर-ओजोन क्षयकारी पदार्थों पर आधारित रेफ्रिजरेंट का उपयोग करके रेफ्रिजरेशन और एयर-कंडीशनिंग उपकरण के लिए सार्वजनिक खरीद नीतियों पर एक अन्य अध्ययन रिपोर्ट भी जारी की।

श्री अश्विनी चौबे ने इस अवसर पर भारत के विभिन्न स्कूलों में आयोजित पोस्टर और स्लोगन प्रतियोगिताओं की विजेता प्रविष्टियां भी जारी कीं। प्रतियोगिता में 3900 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया।

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के सचिव श्री आरपी गुप्ता, भारत में यूएनईपी के प्रमुख, श्री अतुल बगाई, सुश्री शोको नाडा, भारत में यूएनडीपी की स्थाई प्रतिनिधि और विभिन्न उद्योगों, औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधि, विभिन्न हितधारकों और 3000 से अधिक स्कूली बच्चों ने वर्चुअल माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया।

मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के कार्यान्वयन में भारत की उपलब्धियां

भारत, जून 1992 से मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के पक्ष के रूप में, मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल और इसके ओजोन क्षयकारी पदार्थों को समाप्त करने के प्रोटोकॉल की चरणबद्ध अनुसूची के अनुरूप परियोजनाओं और गतिविधियों को सफलतापूर्वक कार्यान्वित कर रहा है। भारत ने मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के अनुरूप नियंत्रित उपयोग के लिए क्लोरोफ्लोरोकार्बन, कार्बन टेट्राक्लोराइड, हैलोन्स, मिथाइल ब्रोमाइड और मिथाइल क्लोरोफॉर्म के उपयोग को चरणबद्ध तरीके से समाप्त कर दिया है। वर्तमान में मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के त्वरित कार्यक्रम के अनुसार हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन को चरणबद्ध तरीके से समाप्त किया जा रहा है। हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन के उपयोग को समाप्त करने की प्रबंध योजना (एचपीएमपी) स्टेज- I को 2012 से 2016 तक सफलतापूर्वक लागू किया गया है और हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन के उपयोग को समाप्त करने की प्रबंध योजना (एचपीएमपी) चरण- II वर्तमान में 2017 से लागू किया जा रहा है और 2023 तक पूरा हो जाएगा।

दीर्घकालिक योजना के एक भाग के रूप में, एचसीएफसी के उपयोग को समाप्त करने के मौजूदा कार्यान्वयन के दौरान, भारत ने पर्यावरण के अनुकूल और ऊर्जा दक्ष प्रौद्योगिकियों के लिए एक रास्ता चुना है, विकासशील देशों में से एक भारत, कठोर फोम के निर्माण में उपयोग होने वाले पदार्थ के रूप में उपयोग किए जाने वाले सबसे शक्तिशाली ओजोन क्षयकारी रसायनों में से एक, एचसीएफसी 141बी से पूर्ण रूप से समाप्त करने के लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम है।

हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन के उपयोग को समाप्त करने की प्रबंधन योजना (एचपीएमपी) चरण- III की तैयारी शीघ्र ही शुरू की जाएगी, जो एचसीएफसी-22 के उपयोग को समाप्त करने के बारे में विचार करेगी, जो रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग निर्माण और सेवा क्षेत्रों में उपयोग किया जाने वाला रेफ्रिजरेंट है।

कौशल और प्रशिक्षण के प्रभाव को बढ़ाने के लिए भारत सरकार के स्किल इंडिया मिशन के साथ हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन के उपयोग को समाप्त करने की प्रबंधन योजना (एचपीएमपी) के तहत रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग सेवा क्षेत्र के प्रशिक्षण के तालमेल पर भी पर्याप्त ध्यान दिया गया है। सेवा तकनीशियनों के कौशल और प्रमाणन से न केवल महत्वपूर्ण पर्यावरणीय लाभ होंगे, बल्कि उनकी आजीविका पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

2016 के दौरान पार्टियों द्वारा अंतिम रूप दिए गए मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल में किगाली संशोधन, हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन (एचसीएफसी) के गैर-ओजोन क्षयकारी विकल्प के रूप में पेश किए गए हाइड्रोफ्लोरोकार्बन (एचएफसी) की खपत और उत्पादन को धीरे-धीरे कम करेगा, जिसमें 12 से 14000 तक उच्च ग्लोबल वार्मिंग क्षमता है। ।

भारत सरकार ने हाल ही में मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल में किगाली संशोधन की पुष्टि करने का निर्णय लिया है, जो एक बार फिर वैश्विक समुदाय के लिए जलवायु और पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। मंत्रालय सभी उद्योग हितधारकों के साथ आवश्यक परामर्श के बाद हाइड्रोफ्लोरोकार्बन को चरणबद्ध तरीके से कम करने के लिए एक राष्ट्रीय रणनीति विकसित करने की दिशा में काम करेगा। कम ग्लोबल वार्मिंग क्षमता और ऊर्जा-दक्ष प्रौद्योगिकियों को अपनाने के माध्यम से किगाली संशोधन के तहत हाइड्रोफ्लोरोकार्बन के उपयोग को समाप्त करने की दिशा में कार्यान्वयन से ऊर्जा दक्षता लाभ और कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में कमी – एक “जलवायु सह-लाभ” प्राप्त होगा। इसके अलावा, पर्यावरण लाभ के अलावा, आर्थिक और सामाजिक सह-लाभों को अधिकतम करने के उद्देश्य से भारत सरकार के चल रहे सरकारी कार्यक्रमों और योजनाओं के साथ तालमेल को बढ़ावा दिया जाएगा।

किगाली संशोधन के तहत प्रौद्योगिकी पसंद के लिए ऊर्जा दक्षता एक प्रमुख अंग है। भारत हाइड्रोफ्लोरोकार्बन के उपयोग को समाप्त करने के लिए नए रेफ्रिजरेंट और प्रौद्योगिकी के उपयोग में ऊर्जा दक्षता को प्रोत्साहित करने के लिए मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल बैठकों में सक्रिय रूप से आगे बढ़ रहा है। रेफ्रिजरेंट की ग्लोबल वार्मिंग क्षमता को कम करते हुए उपकरणों की ऊर्जा दक्षता बढ़ाने की दिशा में आगे बढ़ने के लिए सुविधाजनक ढांचे के निर्माण, संस्थागत क्षमता को मजबूत करने और प्रभावी कार्यान्वयन मॉडल डिजाइन करने की आवश्यकता है।

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफ एंड सीसी) की पहल, भारत कूलिंग एक्शन प्लान (आईसीएपी) विकसित करने के लिए, जो दुनिया में अपनी तरह की पहली योजना है, सामाजिक-आर्थिक लाभ प्रदान करने की क्षमता रखने वाले कार्यों में तालमेल की तलाश करना और कम रेफ्रिजरेंट उपयोग, जलवायु परिवर्तन शमन और सतत विकास लक्ष्यों से संबंधित पर्यावरणीय लाभ है। इंडिया कूलिंग एक्शन प्लान (आईसीएपी) सामाजिक-आर्थिक सह-लाभों को अधिकतम करने के लिए चल रहे सरकारी कार्यक्रमों और सभी के लिए आवास, स्मार्ट शहर मिशन, किसानों की आय दोगुनी करने और कौशल भारत मिशन जैसी योजनाओं के साथ तालमेल की सिफारिश करता है। मंत्रालय ने संबंधित मंत्रालयों और सरकारी संगठनों, उद्योग और विचारकों और शिक्षाविदों के साथ इंडिया कूलिंग एक्शन प्लान (आईसीएपी) में दी गई सिफारिशों को लागू करने के लिए कदम उठाए हैं। सिफारिशों के कार्यान्वयन में भवनों में अंतरिक्ष शीतलन के लिए प्राथमिकता पर ध्यान दिया गया है और मंत्रालय सिफारिशों के कार्यान्वयन से संबंधित कार्य योजना लेकर आया है।

विश्व ओजोन दिवस हमें याद दिलाता है कि ओजोन न केवल पृथ्वी पर जीवन के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि हमें आने वाली पीढ़ियों के लिए भी ओजोन परत की रक्षा करनी चाहिए।