चौथे ऊर्जा अंतरण कार्य समूह (ईटीडब्‍ल्‍यूजी) के दौरान स्वच्छ ऊर्जा पर 14वीं मंत्रिस्तरीय और 8वें मिशन की नवाचार बैठक गोवा में शुरू


गोवा सरकार गोवा द्वारा सांस्कृतिक स्वाद को दर्शाने के लिए एक सांस्कृतिक प्रदर्शन का आयोजन

प्रदर्शन का समय सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक। प्रदर्शन सभी के लिए खुला है और इसमें आपसी बातचीत का अनुभव होगा

‘वित्तपोषण कार्बन कैप्चर, उपयोग और भंडारण’ के विषय को संबोधित करने के लिए एक सत्र की व्यवस्था की गई थी, जिसका उद्देश्य वाणिज्यिक बैंकों, बहुपक्षीय विकास बैंकों, सरकारों और उद्योग के प्रतिनिधियों को एक साथ लाना था। इस घटना का मुख्य फोकस कार्बन प्रबंधन परियोजनाओं के वित्तपोषण को और अधिक आकर्षक बनाने के तरीके पर रणनीतियों और विचारों का पता लगाना था।

‘ग्लोबल कार्बन मैनेजमेंट चैलेंज’ पर आयोजित कार्यक्रम में कार्यान्वयन के लिए प्रमुख सफलता कारकों पर प्रकाश डाला गया, जिसमें व्यावहारिक प्रोत्साहन नीति ढांचे, उपयुक्त वित्तीय ढांचे और भूवैज्ञानिक सीओ2 भंडारण अवसरों का समय पर मूल्यांकन शामिल था।

‘हाइड्रोजन पर नॉर्डिक ग्रीन वैली द्वारा आयोजित सत्र – घाटी के लिए नॉर्डिक रैली और नॉर्डिक ग्रीन सेलिंग’ में इस बात पर ध्यान केंद्रित किया गया कि नॉर्डिक और अन्य देशों के बीच घनिष्ठ सहयोग और ज्ञान साझा करने से नवाचार में तेजी और हाइड्रोजन घाटियों की तैनाती को गति मिल सकती है।

स्वच्छ ईंधन पर सत्र ने नवीकरणीय ईंधन, रसायनों और सामग्रियों के उत्पादन के लिए बायोमास के उचित उपयोग के आवश्यक विस्तार को धीमा करने के लिए बायोमास फीडस्टॉक के सतत उत्पादन और उपयोग से संबंधित चिंताओं पर विचार-विमर्श किया। इसी तरह, टिकाऊ, उत्पादक उपयोग के लिए उपलब्ध बायोमास की मात्रा के बारे में अनिश्चितता जैव-आधारित उत्पादों की भविष्य की मांग में निवेशकों के विश्वास को कम करती है।

‘कोलैबोरेशन फॉर एडवांसिंग ग्लोबल एक्शन ऑन सस्टेनेबल कूलिंग’ सत्र में वैश्विक कार्रवाई को प्रोत्साहित करते हुए चर्चा के प्राथमिकता वाले विषय के रूप में निरंतर शीतलन पर प्रकाश डाला गया। सीओपी28 तक पहुंचने के लिए सीओपी और वैश्विक कार्यक्रम, गर्मी से परेशान देशों की जरूरतों को प्रतिबिंबित करने; जलवायु के अनुकूल और टिकाऊ शीतलन; अत्यधिक गर्मी की तैयारी को मजबूत करने और स्केल करने के लिए का एक अनूठा अवसर प्रस्तुत करते हैं ।

गीगाटन अवसर पहल कार्यक्रम में, निजी और सार्वजनिक हितधारकों के एक संघ ने गीगाटन स्‍केल पर समाधान देने और सीओपी28 में महत्‍वपूर्ण हितधारकों को रणनीति पेश करने के लिए सहयोग करने पर सहमति व्यक्त की। कार्य करने का यह निर्णय यूएनएफसीसीसी ग्लोबल इनोवेशन हब ने किया, जिसने इस कार्यक्रम में भाग लिया। ‘ऊर्जा समझौता’ सत्र में, स्वच्छ ऊर्जा के भविष्य के लिए भारत के समर्पण और एसडीजी7 के प्रति इसकी प्रतिबद्धता को सरकारी भागीदारों, निजी क्षेत्र के हितधारकों और बहु-क्षेत्र के सहयोग द्वारा स्थापित विभिन्न महत्वाकांक्षी ऊर्जा समझौतों के माध्यम से उजागर किया गया। इन समझौतों का प्राथमिक उद्देश्य सार्वभौमिक ऊर्जा पहुंच को आगे बढ़ाते हुए शुद्ध-शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने की दिशा में प्रयासों को चलाना है।

पहले दिन शुद्ध-शून्य उत्सर्जन की खोज में सहायता करने में विविध कार्बन हटाने वाली प्रौद्योगिकियों की संभावनाएं भी चर्चा का हिस्सा थीं। पैनल के सदस्‍यों ने प्रकृति-आधारित समाधान, प्रत्यक्ष वायु ग्रहण करने और कार्बन लेने और भंडारण सहित विभिन्न दृष्टिकोणों के फायदे और नुकसान की जांच की, और वांछित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उनके संभावित तालमेल का पता लगाया। चर्चा में तकनीकी बाधाओं को भी शामिल किया गया और कार्बन हटाने की प्रौद्योगिकियों को अपनाने और विस्तार को बढ़ावा देने के लिए नीति और विनियमन के महत्व पर जोर दिया गया।

स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकी आवश्यकताओं और सहयोग की संभावनाओं को उजागर करने के लिए एक सत्र भी आयोजित किया गया। इस सत्र ने विशेष रूप से तकनीकी मार्गों के लिए प्रमुख प्रमुख क्षेत्रों पर जोर दिया, डेटा अंतराल की पहचान की, और पता लगाया कि सहयोगी अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) प्रयास इन खाइयों को प्रभावी ढंग से कैसे पाट सकते हैं।

मंत्रिस्तरीय बैठक 21 जुलाई, 2023 को निर्धारित है, जबकि इसके बाद जी20 ऊर्जा संक्रमण मंत्रिस्तरीय बैठक 22 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

कार्यक्रम के एजेंडे में साइड इवेंट्स और अन्य व्यस्तताओं की पूरी सूची पाई जा सकती है, जिसे यहां एक्सेस किया जा सकता है।

भारत की जी-20 की अध्यक्षता स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण में वैश्विक सहयोग को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।